RKVY Online Registration 2024: रेल कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से आवेदन करें


देश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने तथा लोगों के लिए उनके मनपसंद रोजगार से लगाने हेतु राष्ट्रीय स्तर पर बहुत सी योजनाएं लागू करवाई जा रही है जिसके अंतर्गत बेरोजगारी की समस्या में समाधान होते भी नजर आ रहे हैं। इन्हीं योजना में से एक रेल कौशल विकास योजना भी शामिल है।

रेल कौशल विकास योजना रेलवे विभाग का ही एक महत्वपूर्ण अंग है। यह योजना पूरी तरह से प्रशिक्षण पर आधारित है अर्थात इस योजना के अंतर्गत लोगों के लिए ट्रेनिंग देकर उनके मन पसंदीदा कार्यों में मार्गदर्शन देना होता है। इस योजना में ट्रेनिंग के लिए विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

इस योजना का मकसद केवल यही है कि लोगों के प्रति स्वयं रोजगार की इच्छा को बढ़ाया जाए तथा भी खुद की काबिलियत के आधार पर अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकें। अगर आप भी किसी ऐसे क्षेत्र में रुचि रखते हैं जो रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत आता है तो आप इस योजना से प्रशिक्षण ले सकते हैं।

RKVY Online Registration 2024
राष्ट्रीय स्तर पर रेल कौशल विकास योजना को पिछले कई वर्षों से संचालित करवाया जा रहा है जिसके अंतर्गत रेल विभाग के इलेक्ट्रिक क्षेत्र, तकनीकी क्षेत्र, मैकेनिक क्षेत्र इत्यादि विभिन्न प्रकार के अन्य क्षेत्रों को भी शामिल करवाया गया है तथा इन्हीं कार्यों में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
रेल कौशल विकास योजना शिक्षित बेरोजगारों के लिए है जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर केवल दसवीं कक्षा को ही मान्य किया गया है। इस योजना में दिए जाने वाला प्रशिक्षण बिल्कुल ही फ्री होता है तथा उम्मीदवारों से किसी प्रकार के शुल्क को नहीं लिया जाता है।

रेल कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण
देशभर में रेल कौशल विकास योजना को में नए सिरे से संचालित करवाया गया है इसके अंतर्गत इस योजना में यह लक्ष्य रखा गया है कि देश भर के 50000 से अधिक युवाओं के लिए रेल कौशल विकास योजना का प्रशिक्षण दिया जाना है।

चयनित करवाए जाने वाले उम्मीदवारों के लिए विभिन्न कोर्स हेतु ट्रेनिंग तथा प्रशिक्षण उनके आवेदन के आधार पर पूरा करवाया जाएगा। जो उम्मीदवार इस योजना से प्रशिक्षित होना चाहते हैं तथा रोजगार के लिए मार्गदर्शन चाहते हैं हम सभी के लिए अपने आवेदन जरूर पूरे करने चाहिए।

रेल कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
पैन कार्ड
रोजगार पंजीयन
शैक्षिक दस्तावेज
पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

रेल कौशल विकास योजना के लाभ
जो युवा आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह इस कार्य में कुशलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। उन सभी के लिए मुक्त प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं।
इस योजना के अंतर्गत युवाओं के मन पसंदीदा कार्यों को ही जोड़ा गया है तथा उन्हीं पर प्रशिक्षण दिया जाता है।
इस योजना में पुरुष युवाओं के साथ महिलाएं भी जुड़ सकते हैं तथा उत्तम प्रशिक्षण के माध्यम से अपनी योग्यता अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकती है।
आपका प्रशिक्षण पूरा होते ही आपके लिए योजना का मान्य सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
रेल कौशल विकास योजना से प्रशिक्षित होने के बाद आप देश के किसी भी कोने में संबंधित कार्यो में अच्छे स्तर पर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विजित होगा।
ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आसानी पूर्वक आपके सामने ही नए आवेदन की लिंक मिल जाएगी।
इस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा तथा आवेदन पत्र तक पहुंचना होगा।
उपलब्ध आवेदन पत्र में मांगी गई समस्त जानकारी को ध्यान पूर्वक भरें तथा जिस कार्य के लिए आप प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उसका चयन करें।
उसके बाद आपको संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी।
दस्तावेज अपलोड किए जाने के बाद आप अपनी जानकारी की समीक्षा करें एवं इसको सबमिट कर दें।
आपके आवेदन का वेरिफिकेशन किया जाएगा तथा जल्द ही आपके लिए प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने