गांव की बेटी योजना: लड़कियों को बड़ा तोहफा, ₹500 रुपए प्रतिमाह देगी सरकार, ऐसे करे आवेदन

 

गांव की बेटी योजना:  लड़कियों को बड़ा तोहफा, ₹500 रुपए प्रतिमाह देगी सरकार, ऐसे करे आवेदन


गांव की बेटी योजना के तहत प्रत्येक गांव की 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने वाली बालिकाओं को 500 रुपए प्रतिमाह दिए जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभावान बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह  योजना राज्य सरकार द्वारा 1 जून 2005 से लागू की गई है। इसमें प्रतिवर्ष 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाली बालिकाओं को 500 रुपए महीना दिया जाता है।

                     गांव की बेटी योजना: किसको मिलेगा लाभ



गांव की बेटी योजना का लाभ लेने के लिए बालिका ने 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हो एवं छात्रा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती हो, तो वह आवेदन कर सकती है।
इस योजना के लिए पात्र बालिकाएं आवेदन कर सकती हैं और योजना का लाभ ले सकती हैं। गांव में अक्सर देखा जाता है कि बालिकाओं की शिक्षा को लेकर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता है।

                     गांव की बेटी योजना: कैसे करें आवेदन



गांव की बेटी योजना का लाभ लेने के लिए आपको एमपी स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in को ओपन करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन गांव की बेटी योजना के लिंक पर क्लिक करें और नया एप्लीकेंट आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना नौ अंकों का समग्र आईडी दर्ज करें और वेरीफाई करें इसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें। अंत में आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा इसकी सहायता से आपको लॉगिन कर लेना है।

लॉगिन करने के बाद आपके गांव की बेटी योजना के अप्लाई ऑनलाइन विकल्प पर क्लिक करना है और पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भर देनी है। सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और अंत में प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।
गांव की बेटी योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने